Corona Virus: डोनाल्ड ट्रंप ने रोकी WHO की फंडिंग, जानिए पूरा मामला

Corona Virus: डोनाल्ड ट्रंप ने रोकी WHO की फंडिंग, जानिए पूरा मामला

सेहतराग टीम

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने लगभग पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है, कोई भी देश इसके कहर से अछूता नहीं है। इस घातक बीमारी के कारण अमेरिका में 25000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने डब्ल्यूएचओ पर नोवल कोरोना 'कोविड-19' को लेकर गलत प्रबंधन करने और इसके प्रसार को छुपाने का भी आरोप लगाते हुए अमेरिका की ओर से होने वाली फंडिंग को रोकने का निर्देश दिया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में नियमित मीडिया ब्रीफिंग के दौरान कहा आज मैं अपने प्रशासन को डब्ल्यूएचओ की फंडिंग रोकने का निर्देश दे रहा हूं। कोविड-19 को लेकर गलत प्रबंधन और इसके प्रसार को छुपाने में डब्ल्यूएचओ की भूमिका की समीक्षा की जाएगी।

उन्होंने कहा कि अमेरिका डब्ल्यूएचओ को सालाना चार से पांच हजार डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान करता है। उन्होंने कहा, क्या डब्ल्यूएचओ ने चीन में वास्तविक स्थिति का आकलन करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों को उपलब्ध कराने और चीन की पारदर्शिता की कमी को दूर करने के लिए अपना काम किया था? इसका प्रकोप बहुत कम होता और निश्चित रूप से मौतें कम होतीं। हजारों लोगों की मौत और वैश्विक अर्थव्यस्था को होने वाली क्षति को टाला जा सकता था।

पढ़ें- भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या 11000 हजार के पार, देखिए राज्यवार मरीजों की लिस्ट

अमेरिका के इस फैसले पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का बयान आया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का फंड रोकने के लिए यह सही समय नहीं है।  उन्होंने कहा कि 'यह समय डब्ल्यूएचओ या कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले किसी अन्य मानव निर्मित संगठन के अभियान के स्रोतों की कमी करने करने का समय नहीं है।' उन्होंने आगे कहा कि जैसा कि मैंने पहले कहा है, यह समय इस संक्रमण को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के एकजुट होने का है।

 

इसे भी पढ़ें-

24 घंटे में आए 1076 नए मामले, 38 लोगों की मौत हुई, जानें भारत में कुल कितने मरीज?

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।